Monday, July 17, 2023

पद्मश्री डॉ किरण सेठ का के. एम. अग्रवाल महाविद्यालय में आगमन।








 पद्मश्री डॉ किरण सेठ का के. एम. अग्रवाल महाविद्यालय में आगमन।


 सोमवार दिनांक 17 जुलाई 2023 को के.एम. अग्रवाल महाविद्यालय, कल्याण पश्चिम में स्पीक मैके के संस्थापक पद्मश्री डॉ किरण सेठ का आगमन हुआ । डॉ. किरण सेठ न केवल स्पीक मैके के संस्थापक हैं बल्कि आप आईआईटी दिल्ली के पूर्व प्रोफेसर भी हैं और आप कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक साईकिल पर भारत की पूरी यात्रा पर निकले हुए हैं । अपनी इस साइकल यात्रा कार्यक्रम के अंतर्गत आप पूरे भारत के भ्रमण पर हैं और स्कूल एवं कॉलेज में विद्यार्थियों को भारत की संस्कृति, शिक्षा, यहां के  शास्त्रीय संगीत के बारे में जागरूक करना उनका मुख्य उद्देश्य है। विद्यार्थियों को किस तरह से योग और ध्यान के माध्यम से अपनी एकाग्रता बढ़ानी चाहिए, इसके बारे में उन्हें जागरूक करने का काम  डॉ किरण सेठ लगातार कर रहे हैं । 73 वर्ष की आयु में किरण सेठ जी कश्मीर से कन्याकुमारी तक साईकिल चलाकर जो जागरूकता अभियान चला रहे हैं वो बेमिसाल है।

के एम अग्रवाल महाविद्यालय में हिन्दी विभाग की तरफ से उनका स्वागत हुआ । के एम अग्रवाल महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अनिता मन्ना एवं संस्था के संयुक्त सचिव श्री ओमप्रकाश मुन्ना पांडे  ने शॉल , श्रीफल और पुष्पगुच्छ देकर किरण सेठ का महाविद्यालय की तरफ से स्वागत किया । स्पीक मैके मुंबई के पदाधिकारियों में नेहा भट्टाचार्य जी भी इस अवसर पर उपस्थित थीं । डॉ मनीष कुमार मिश्रा ने पूरे कार्यक्रम के संचालन का कार्य किया और डॉ किरण सेठ का विधिवत परिचय दिया । डॉ किरण सेठ ने विद्यार्थियों के साथ संवाद करते हुए अपने जीवन के बहुत से अनुभव साझा किए। श्री ओम प्रकाश मुन्ना पांडेय जी ने महाविद्यालय प्रबंधन की तरफ से किरण सेठ जी का स्वागत करते हुए हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। के.एम. अग्रवाल कनिष्ठ महाविद्यालय के उप प्राचार्य श्रीमान महेंद्र राजपूत जी ने कार्यक्रम के अंत में सब के प्रति आभार ज्ञापित किया ।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महाविद्यालय के छात्र,शिक्षक और कर्मचारी गण उपस्थित थे ।इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए श्री उदय सिंह, श्री राकेश सिंह के साथ-साथ महाविद्यालय के अन्य शिक्षक एवं कर्मचारी लगातार लगे रहे और सब के संयुक्त प्रयास से बड़े ही सुखद वातावरण में यह कार्यक्रम संपन्न हुआ । डॉ किरण सेठ ने महाविद्यालय के प्रति आभार व्यक्त किया एवं महाविद्यालय और स्पीक मैके इन दो संस्थाओं के बीच में एक मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (एम.ओ.यू )भी साइन किया गया ।जिसके माध्यम से भविष्य में दोनों संस्थाओं के संयुक्त तत्वावधान में बहुत सारे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लगातार  आयोजन होता रहेगा ।

















No comments:

Post a Comment

गगनांचल पत्रिका में आलेख

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, नई दिल्ली द्वारा प्रकाशित एवं यूजीसी अनुमोदित पत्रिका 'गगनांचल' अंक जनवरी-अप्रैल, २०२४  में उज़्बेकिस...