- Enclosure to Item No. 4.30
A.C. 25/05/2011
UNIVERSITY OF MUMBAI
Syllabus for F.Y.B.A. (Compulsory & Ancillary)
Program : B.A. Course : Hindi
i. Name of the Programme - B.A.
ii.
iii.
Course Code
Course Title
‐
‐ Hindi (Compulsory & Ancillary)
- iv. Semester wise Course Contents - As per Syllabus
- v. References and additional references ‐ Submitted already
vi. Credit structure - vii. No. of lectures per Unit -
- viii. No. of lectures per week / semester - 4 lectures per week
- 60 lectures per Semester
3. Special notes, if any ‐ As per University Norms
4. Eligibility, if any ‐ As per University Norms
5. Free Structure ‐ As per University Norms
6. Special Ordinances / Resolutions, if any ‐
F.Y. B.A. – HINDI COMPULSORY LIST OF TEXT BOOKS
सपादक - डॉ .सयनारायण रणसभ
- ूकाशक - पिरदृँय ूकाशन
दादी सतक लन ,धोबी तलाव मरीन लाइन्स, मबई
- पाठ्य-बम क िलए िनधािरत किवताय
१ .मिथलीशरण गप्त िसिद्ध हत ःवामी गएकिव किवताए
२ .अयोध्या िसह उपाध्याय हिरऔध फल और काटा
३ .माखनलाल चतवदी पंप की चाह
४ .सभिा कमारी चौहान झासी की रानी
५ .जयशकर ूसाद िहमािि तग ौग स
६ .सयकात िऽपाठी िनराला सध्या सदरी
७.महादवी वमा बीन भी ह म तम्हारी रािगनी भी ह
८ .बालकंण शमा नवीन किव कछ ऐसी तान सनाओ
९ .रामधारी िसह िदनकर िहमालय
१० .सिचदानद हीरानद वात्ःयायन अज्ञय कलगी बाजर की
११ .नागाजन अकाल
१२ .सवश्वर दयाल सक्सना िदवगत िपता क ूित
१३ .दंयत कमार ग़ज़ल
१४ .धिमल मोची राम
१५ .कदारनाथ िसह रोटी
१६ .अरुण कमल अपनी कवल धार
१७ .ओमूकाश वाल्मीकी घणा और ूम कहा स शरू होत ह
१८ .सरजपाल चौहान प्यारा िहदःतान
२ .आधिनक हाःय व्यग समह
-:सपादक -शकर पणताम्बकर
ूकाशक -पचशील ूकाशन
िफल्म कालोनी ,चौड़ा राःता जयपर -३०२००३
- पाठ्य-बम क िलए िनधािरत रचनाए
२ .भोलाराम का जीव -हिरशकर परसाई
३ .एक रल - सफ़र की बात - शकर पणताम्बकर
४ .अगद का पाव - ौी लाल शक्ल
५ .समःया सलझान म बिद्धजीवी का योगदान -शरद जोशी
६ .ूधान मऽी क्यों नही हसत ? ‐ लतीफ़ घोंघी
७ .घस एक िचकनाई ह - रवीन्ि कािलया
८ .िबकट इस इिडया एड इिडया इस िबकट -घनँयाम अमवाल
९ .समझ किव की किवताई -ूम जन्मजय
१० .मौत की राजनीित -इश्वर शमा
११ .रुकी हई शन और बाित का बीज -ज्ञान चतवदी
१२ .भगवन बचाए महमान स - परण सरमा
३ .पऽ लखन
सझाव)
-:िनमऽण, बधाई, िरक्त पद हत आवदन पऽ , सपादक क नाम पऽ (िशकायत एव
४ .िनबध लखन
-: सामािजक , शक्षिणक , आत्मकथात्मक , वचािरक , समसामियक
५ .व्याकरण-:
- १ .वाक्य पिरवतन- क (िविध , िनषधवाचक ूश्नाथक , िवःमयािदबोधक)
- ख (सामान्य वाक्य , सयक्त वाक्य , िमौ वाक्य)
- २ .वाक्य - रचना की शद्धता
- ३.काल पिरवतन - वत्तमान काल , भत काल , भिवंय काल एव उनक उपभद.
- ४ .वतनी की शद्धता
- ५ .महावर तथा कहावतों का अथ एव ूवोग
- ६ .िवशषण शब्दों की रचना
- ७ .भाव वाचक शब्दों की रचना
- ८ .िलग एव वचन पिरवतन) सज्ञा ,सवनाम तथा िवशषण शब्दों का
यिनट १ . व्याख्यान - ८ िसिद्ध हत ःवामी गए स िहमािि तग ौग स तक यिनट २ . व्याख्यान - ७ सध्या सदरी स िहमालय तकूथम सऽ यिनट का िवभाजन (काव्य ूदीप)
आधिनक हाःय व्यग समह
यिनट ३ व्याख्यान - ८ खरगोश क सीग , भोलाराम का जीव , एक रल सफ़र की बात
यिनट ४ व्याख्यान – ७ अगद का पाव , समःया सलझान म बिद्धजीवी का वोगदन ,
ूधान मऽी
- क्यों नही हसत
- ख( व्याख्यान - ८ . व्याकरण( -
- शद्धता )
यिनट ६ व्याख्यान - १५ ूःततीकरण, वाचन, लखन, ूकल्प , चचा एव अन्य
रचनात्मक कायिद्वतीय सऽ
(काव्य ूदीप)
यिनट 1 |
|
|
यिनट 2 |
|
|
आधिनक हाःय व्यग समह
यिनट 3 व्याख्यान – ८ घस एक िचकनाई ह स समझ किव की किवताई तक यिनट ४ व्याख्यान -७ मौत की राजनीित स भगवान बचाए महमान स तक यिनट ५ क (व्याख्यान -७ िनबध लखन
- ख( व्याख्यान - ८ .महावर तथा कहावतों का अथ एव ूवोग , िवशषण
वचन पिरवतन
भाव वाचक शब्दों की रचना , िलग एव
यिनट ६ व्याख्यान -१५ ूःततीकरण, वाचन, लखन, ूकल्प , चचा एव अन्य रचनात्मक काय
- समय २ घट ूथम सऽान्त परीक्षा कल अक ६०
ूश्न ११४ अक
( दोनों पःतकों स आतिरक िवकल्प क साथ)
सन्दभ सिहत व्याख्या ..
ूश्न २ दीघोर्त्तरी ूश्न अक
( दोनों पःतकों स आतिरक िवकल्प क साथ)२०
ूश्न ३ िटप्पिणया (दोनों पःतकों स आतिरक िवकल्प क साथ १० अक (
ूश्न ४ अ८ अक
( दो म स एक)
पऽ लखन -
- ब कोष्ठक की सचना अनसार िनम्निलिखत ूश्नों क उत्तर -
- १ वाक्य पिरवतन .
- २२ अक
- ३ काल पिरवतन .
- ४ वतनी की शद्धता .
- समय २ घट िद्वतीय सऽात परीक्षा कल अक ६०
( दोनों पःतकों स आतिरक िवकल्प क साथ).
ूश्न २ दीघोर्त्तरी ूश्न
( दोनों पःतकों स आतिरक िवकल्प क साथ) २० अक
ूश्न ३ िटप्पिणया (दोनों पःतकों स आतिरक िवकल्प क साथ ( अक १०
ूश्न ४ अ
( चार म स एक)
िनबध लखन -
अक ८
- ब कोष्ठक की सचना अनसार िनम्निलिखत ूश्नों क उत्तर िलिखय -
- १ .महावर तथा कहावतों) चार म स दो ( अक २
- २ .भाव वाचक सज्ञा शब्दों की रचना) चार म स दो ( अक २
- ३ .िवशषण शब्दों की रचना) चार म स दो ( अक २
- ४ .िलग तथा वचन पिरवतन) चार म स दो अक २
क कल दो कक्ष
.परीक्षाए अक २०
ख एक रचनात्मक काय
., ूकल्प आिद अक १०
ग कक्ष
.िशक्षण क दौरान सिबय सहभािगता अक ५
घ अकादिमक गितिविधयों क
.सचालन म नतत्व कशलता, िशष्टाचार तथा िजम्मदार
- िवद्याथीर् क रूप म समम आचरण अक ५
X ‐‐‐X‐‐‐‐‐‐X‐‐‐‐‐‐X
IDOL क िवद्यािथयों हत ूश्न-पऽ का ूारूप कल घट ३ समय
१०० अकूश्न १
( दोनों पःतकों स आतिरक िवकल्प सिहत)
सन्दभ सिहत व्याख्या .
अक १४
ूश्न २ दीघोत्तरी ूश्न (दोनों पःतकों स आतिरक िवकल्प सिहत ( अक २४
ूश्न ३सामान्य ूश्न
. (दोनों पःतकों म स,िकसी एक का उत्तर अपिक्षत ( अक १०
ूश्न ४ क
िटप्पिणया
- (दोनों पःतकों स िवकल्प सिहत ( अक १०
ख वःतिनष्ठ ूश्न- (दोनों पःतकों स ६
( ६ -
अक १२
ूश्न ५ च
पऽ लखन
- (२ म स १ ( अक ८
छ ( १ म स४) िनबध लखन -
अक १२
ूश्न ६ व्याकरण आधािरत ूश्न
१० अक
No comments:
Post a Comment