Sunday, August 22, 2010

हिंदी कार्यशाला संपन्न

बुधवार ,दिनांक १८ अगस्त २०१० को के.एम्.अग्रवाल महाविद्यालय ,कल्याण के हिंदी विभाग और हिंदी अध्ययन मंडल ,मुंबई विद्यापीठ के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन संपन्न हुआ .कार्यशाला बी.ए. प्रथम वर्ष (वैकल्पिक )पेपर -१ के नवीन पाठ्यक्रम पर था .
                  कार्यशाला का उदघाटन सत्र सुबह १०.३० बजे शुरू हुआ. इस सत्र क़ी अध्यक्षता बिडला कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ.आर.पी.त्रिवेदी जी ने की. सम्मानित अतिथि के रूप में महाविद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य श्री रमाकांत उपाध्याय जी और  श्री ओम प्रकाश पाण्डेय जी उपस्थित थे .हिंदी अध्ययन मंडल के पूर्व अध्यक्ष डॉ. एम्.पी.सिंह और वर्तमान अध्यक्ष डॉ.सतीश पाण्डेय जी भी इस अवसर पर उपस्थित थे. महाविद्यालय की सेवा निवृत हिंदी प्राध्यापिका श्रीमती वीणा त्रिवेदी भी इस अवसर पर उपस्थित थी .  महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अनीता मन्ना भी उपस्थित रही .
                         कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन और माँ वागेश्वरी की वंदना से हुई. स्वागत भाषण प्राचार्य डॉ.अनिता मन्ना ने दिया. इसके बाद सभी अतिथियों का शाल,श्रीफल,पुष्पगुच्छ और स्मृति चिन्ह दे कर सम्मान किया गया .अतिथियों ने कार्यशाल के आयोजन की तारीफ़ करते हुवे इसकी सफलता की कामना की . प्रबंधन समिति के श्री विजय पंडित जी और श्री ओम प्रकाश पाण्डेय जी ने अपनी कविताओं का संग्रह भी सभी प्रतिभागियों को उपहार स्वरूप प्रदान किया .इस सत्र का संचालन डॉ. मनीष कुमार मिश्रा ने किया . 
              उदघाटन सत्र के बाद चर्चा सत्र की शुरुआत हुई.इसकी अध्यक्षता डॉ.एम्.पी.सिंह ने की. प्रमुख वक्ता के रूप में के.सी. कॉलेज के हिंदी विभाग प्रमुख डॉ.शीतला प्रसाद दुबे ,वझे कॉलेज के हिंदी विभाग प्रमुख डॉ. अशोक मिश्रा और मानगाँव महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. संतोष मोटवानी जी उपस्थित थे.विशेष उपस्थिति डॉ. अनिल सिंह की थी ,जो विवेच्य पाठ्यक्रम के कन्वेनर थे. इस सत्र का सफल संचालन डॉ. मिथलेश शर्मा ने किया जो आर.जे.कॉलेज ,घाटकोपर की हिंदी विभाग प्रमुख हैं.चर्चा में सहभागी प्राध्यापकों में निम्नलिखित लोग थे 
        १-डॉ. शशि मिश्रा  -एम्.डी. कॉलेज
        २-डॉ. सुमनिका सेठी -सोफिया कॉलेज 
        ३-डॉ.निर्मला त्रिपाठी  -सोफिया कॉलेज 
        ४-डॉ. संज्योती सानप -एल्फीसतन कॉलेज
        ५-डॉ. श्याम सुंदर पाण्डेय  -बिडला कॉलेज 
        ६-डॉ.डी.के .बुआल-कीर्ति कॉलेज 
        ७-डॉ.मनप्रीत कौर -गुरुनानक कॉलेज 
        ८-डॉ.सादिका नवाब -के.एम्.सी.कॉलेज 
       ९-डॉ. ऋषिकेश मिश्रा -साकेत कॉलेज 
         १०-डॉ.संजीव दुबे -एस.आई.ई.एस. कॉलेज 
       ११-डॉ.अनिल ढवले -पेंढारकर कॉलेज 
                              चर्चा सत्र के बाद सामान सत्र में महाविद्यालय के मानद सचिव श्री विजय पंडित जी ने सभी के प्रति आभार मानते हुवे ,हिंदी विभाग की तारीफ़ की .आभार ज्ञापन का औपचारिक कार्य महाविद्यालय के उप प्राचार्य प्रो.आर.बी.सिंह जी ने किया .
                                            इस कार्यशाला में मुंबई के ५४ महाविद्यालयों के प्रतिभागी सम्मिलित हुवे.चर्चा सत्र के बाद सभी को प्रमाणपत्र और महाविद्यालय से सम्बंधित सी.डी. भेट की गई. सभी लोगों ने दोपहर का भोजन किया और इस तरह से यह कार्यशाला बड़े ही अच्छे वातावरण में संपन्न हुआ

No comments:

Post a Comment